किताबों को ऐप पर वितरित और रिसीव कैसे करें?

 टेक्स्ट बुक एप से किताबें कैसे रिसीव करते हैं? टेक्स्टबुक एप सी किताबे रिसीव करने के बाद उन्हें बच्चों को कैसे वितरित करें? शाला में दर्ज बच्चों को ऑनलाइन किताबें कैसे डिस्ट्रीब्यूट की जाती है? इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए इस पोस्ट को पढ़िए।

जैसा कि हम सभी जानते हैं मध्यप्रदेश शासन ने नि:शुल्क मिलने वाली पुस्तकों की प्राप्ति और वितरण के लिए एक ऐप की शुरुआत की है। इस ऐप का नाम एमपी टेक्स्ट बुक डिस्ट्रीब्यूशन एप है इसे आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप ने अपने ऐप को बहुत दिनों से अपडेट नहीं किया है तो उसे आज ही update कर लीजिए। नया अपडेटेड वर्जन टेक्स्ट बुक ऐप डाउनलोड करें तो उसमें अधिक सहूलियत होगी।

बहुत से शिक्षक साथियों को टेक्स्ट बुक रिसीव करने में बहुत परेशानी होती है। साथ ही किताबें रिसीव करने के बाद उन्हें बच्चों को डिस्ट्रीब्यूशन करना पड़ता है इसमें भी परेशानियां आ रही है। इन सभी परेशानियों के हल के लिए हम इस पोस्ट में जानकारियां देने वाले हैं। अगर आपको कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं शाला दर्पण टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने का प्रयास करेगी।

सबसे पहले जानते हैं टेस्ट बुक डिस्ट्रीब्यूशन है क्या? 

What is Textbook Distribution in Hindi?

स्कूलों में मिलने वाली निशुल्क पाठ्य पुस्तकें हमें ऑनलाइन ही रिसीव करनी पड़ती है। इन्हीं रिसीव करने के लिए टेक्स्ट बुक डिस्ट्रीब्यूशन ऐप डाउनलोड करना होता है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद एम शिक्षा मित्र वाले यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से हम उस में लॉगिन होते हैं।

इसमें लॉगिन होना, पुस्तकों को रिसीव करना और बच्चों को डिस्ट्रीब्यूट करना इन सभी को हमें स्क्रीनशॉट के माध्यम से बताने का प्रयास कर रहे हैं। 

हमारे एक शिक्षक साथी श्री पूरन सिंह लोधी जी ने स्क्रीनशॉट के माध्यम से इन्हें बताने का प्रयास किया है।

पुस्तक वितरण प्रक्रिया के आसान स्टेप्स 

निःशुल्क पाठ्यपुस्तक प्राप्ति और वितरण करने के लिए कुछ सरल स्टेप्स हैं।

टेक्स्ट बुक वितरण पर लॉग इन करना

सबसे पहली प्रक्रिया है एप पर लॉगइन करना। इसके लिए जैसे ही आप बोलते हैं वहां पर एक तीर का निशान आता है उस पर क्लिक कीजिए तो आप आगे बढ़ते जाएंगे।

नीचे स्क्रीनशॉट में इसे से दर्शाया गया है।

Textbook app se login karna

मित्रों आगे बढ़ने पर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड का विकल्प आएगा, वहां पर आपको वही यूजर आईडी और पासवर्ड डालना है जो कि आपने एमशिक्षामित्र के लिए बनाया है।

किताबें रिसीव करने के लिए लॉग इन करें

जब आप लगने वाले पेज पर आते हैं तो वहां यूजर आईडी और पासवर्ड सावधानी से डालना है यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो इसे एम शिक्षा मित्र के माध्यम से रिसेट भी कर  सकते हैं।

पुस्तक वितरण वाले ऐप का यूजर आईडी और पासवर्ड क्या होता है

सत्र का चयन करें जिस सत्र की किताबें वितरित करनी है

ऑनलाइन किताब रिसीव करने और बच्चों को भी तेज करने के लिए सही सत्र का चुनाव करना बहुत जरूरी है। बहुत से लोगों को इसमें परेशानी आती है और वह शिकायत कहती हैं कि किताब रिसीव नहीं हो पा रही है। इसके लिए यह देखना जरूरी है कि क्या उन्होंने सही सत्र का चुनाव किया है या नहीं। एक शिक्षक साथी बार-बार पुस्तके रिसीव कर रहे थे और उनकी पुस्तक रिसीव नहीं हो पा रही थी जब उन्होंने अपना मोबाइल किसी दूसरे शिक्षक साथी को बताया तो उन्हें इसकी समस्या की वजह समझ में आई। वो सबसे बड़ी गलती यह कर रहे थे कि उनका एप अपडेट नहीं था। अपडेट ना होने के कारण वहां पर सत्य 2023_24 show नहीं हो रहा था।

इस समस्या का समाधान करने के लिए ऐप को हटा कर फिर से इंस्टॉल किया। इसके बाद वहां पर सही सत्र दिखाई देने लगा और पुस्तक रिसीव और वितरण की प्रक्रिया पूरी  हो गई।

पुस्तकें रिसीव नहीं हो पा रही है तो मैं क्या करूं

किताबें आनलाइन रिसीव करना

मोबाइल एप्लीकेशन पर हम एक ऑप्शन पर आते हैं जहां हम को कई प्रकार के मीनू दिखाई देते हैं यदि आपने किताबें रिसीव नहीं की है तो सबसे पहले उन्हें रिसीव करें।

वरिष्ठ अधिकारी किताब वितरण की जानकारी अब मोबाइल एप पर देख सकते हैं।

किताबें रिसीव हम चालान के माध्यम से करते हैं। चालान इस एप्लीकेशन पर ही मिल जायेंगे। यहां पर चालान वाले ऑप्शन पर जाएं क्लिक करें और पुस्तकें रिसीव करें।

कभी-कभी इसमें लोकेशन की समस्या आती है तो उसके लिए आपको सही लोकेशन पर किताब रिसीव करना पड़ेगा। यदि आप स्कूल की लोकेशन से हटके रिसीव करते हैं तो वह भी कर सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा यह होगा कि आप शाला प्रांगण से ही पुस्तक रिसीव करें तो इसमें आपकी सही लोकेशन आएगी।

चालान के माध्यम से किताबें कैसे रिसीव करते हैं पूरी जानकारी दीजिए

जिन स्कूलों ने चालान रिसीव नहीं किया है वह पहले वाले निशान पर क्लिक करें और पुस्तकों को रिसीव करें।

जो पहले से ही चालान रिसीव कुछ कर चुकी है वह छात्रों को पुस्तकें वितरित करें वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

छात्रों को पुस्तकें वितरण प्रबंधन एमपी टेस्ट बुक एप पर

छात्रों को किताबें वितरित करने का काम बहुत ही आसान है। अगर आप पहले ही किताब रिसीव कर चुके हैं तो आपको इसमें कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए।

जैसे ही आप किताब वितरित करने वाले ऑप्शन पर आते हैं तो वहां पर आपको क्लास और पुस्तकें दिखाई देंगे यहां पर आप जैसे ही वितरित करें पर क्लिक करेंगे तो बच्चों के नाम और उनकी समग्र आईडी दिख जाएगी आप वहां पर एक बच्चे को अलग-अलग किताबें वितरित कर सकते हैं।

आशा है आपको सारी जानकारी समझ में आ गई होगी। इसके बाद भी आपको कोई परेशानी आती है तो कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ