दीक्षा एप्प Step By Step information

दीक्षा एप्प से प्रशिक्षण कैसे करें Step By Step information

Diksha is one of the most relevant teacher training programs in India. दीक्षा एप पर प्रोफाइल कैसे बनायें.  Diksha platform पर covid-19 के समय से बहुत सारे  teacher training certificate courses शुरू किये गए हैं. What is diksha ap?  कोरोना वायरस के समय शिक्षा विभाग ने कई सारे नवाचार किये हैं. Lockdown के कारण जब face to face प्रशिक्षण नहीं हो पा रहा था तब दीक्षा एप्लीकेशन के माध्यम से लाखों शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है. इस बारे में हमारे ब्लॉग hindisuccess.com पर हमने एक पूरी पोस्ट लिखी थी. आप इसे नीचे दी गई लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं. दीक्षा एप कैसे चलाया जाता है इसकी जानकारी होना जरूरी है.सबसे पहले दीक्षा एप रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है.
दीक्षा एप पर पूरी जानकारी इस पोस्ट में पढ़िए:
दीक्षा एप पर प्रशिक्षण और संबंधित जानकारियां

दीक्षा एप पर प्रशिक्षण


जैसा कि पहले बताया जा चूका है इस मोबाइल एप्लीकेशन का व्यापक पैमाने पर covid-19 के समय से use प्रारंभ हुआ है. यह एंड्राइड मोबाइल पर install किया जाने वाला मोबाइल एप्लीकेशन है. इस पर audio-visual माध्यम से teacher training course online उपलब्ध करवाए जाते हैं. दीक्षा एप्प सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए सही तरीके से दीक्षा एप लॉगइन करना पड़ता है. इसके लिए आपको दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसकी सही जानकारी होना आवश्यक है. उचित जानकारी के आभाव में आप परेशान हो सकते हैं. मुखे कई दोस्तों के फोन आते हैं जो पूछते हैं दीक्षा एप के बारे में बताइए, वास्तव में कुछ मूलभूत जानकारी के आभाव में कई शिक्षक साथी बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं. सबसे जरूरी और प्रारंभिक स्टेप होता है- दीक्षा एप पर प्रोफाइल कैसे बनाएं. गर सही तरीके से सही प्रोफाइल बना ली तो आगे की prakriya आसान हो जाती है.

कैसे मिलता है दीक्षा एप प्रमाणपत्र

जब कोर्स पूर्ण होता है उसके कुछ समय/दिन बाद इसी application पर एक डिजिटल सर्टिफिकेट मिलता है. इसे डाउनलोड करके print भी ले सकते हैं.
इस बारे में जानने से पहले आपको दीक्षा एप लॉग इन की पूरी जानकारी होना जानिए.



दीक्षा में क्या खास है?

Learning in diksha ap. Step by step guide.



मध्य प्रदेश एजुकेशन पोर्टल सहित सभी राज्यों के education portals पर विभिन्न प्रकार के teacher useful materials अपलोड हैं. जहाँ से भी teachers teaching learning materials देख, पढ़ और डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन इस एप में इस सब से क्या ख़ास है? यह एप विशेष रूप से online teacher training courses with certificate के लिए डिजाईन किया गया है. In-Service teachers के लिए यहाँ ढेर सारे free training programs हैं. यहाँ प्रोग्राम के बीच-बीच में स्व-मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी और पढने के लिए text pages भी हैं जो अधिगम को अधिक प्रभावशाली बनाते हैं. Pictures, graphics और videos का भी बढ़िया संयोजन सीखने के लिए एक सुगम और अनुकूल वातावरण निर्मित करता है. Diksha app download करने पर एक बेहद उपयोगी इंटरफ़ेस से परिचय होता है. जहाँ बहत कुछ नया और innovative है.

दीक्षा एप में training के दौरान videos भी मिलते हैं. इन्हें बिना जल्दबाजी के पूरा देखना चाहिए. कभी कभी diksha app video problem का सामना भी करना पड़ता है. जैसे diksha app video सही नहीं चलता. लेकिन ये समस्याएं इतनी बड़ी नहीं हैं. इनका भी हल निकल जाता है.
कुछ शिक्षक साथियों से भूलवश यह एप्लीकेशन मोबाइल से uninstall हो जाता है. लेकिन दीक्षा एप प्ले स्टोर से दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें पहले पूरे किये कोर्स भी दिखाई देंगे.

शिक्षकों के लिए उपयोगी जानकारियां


एम परीक्षा मित्र एप डाउनलोड कैसे करें?
एम् शिक्षा मित्र एप के फायदे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ