मेरे स्कूल की वेबसाइट क्या है?

Mere School ki Website kya hai. Education Portal par apne School ki Website kaise dekhte hai. आप में से बहुत से लोगों ने हाई स्कूल का रिजल्ट देखने की वेबसाइट के विषय में अवश्य सुना होगा. क्या आपको मालूम है की बहुत से school कीअपनी खुद की वेबसाइटभी हैं. और शायद आपका भी मन होता हो कि आपके स्कूल की भी ऐसे ही एक अच्छी सी वेबसाइट भी होती. चलिए हम बताते हैं एजुकेशन पोर्टल पर हर स्कूल की एक वेबसाइट है. इसे देखने के लिए क्या तरीका है. आइए जानें कि अपने स्कूल की वेबसाइट कहाँ पर मिलेगी.
इस लिंक पर जाएँ.

School ki Website

हर स्कूल की एक अपनी वेबसाइट


वहाँ जरूरी जानकारी भर कर क्लिक करें. आपके विद्यालय की एजुकेशन पोरटल द्वारा निर्धारित वेबसाईट खुल जाती है. एक हाई स्कूल की वेबसाइट की तरह मिडिल स्कूल और प्रराथमिक विद्यालय की भी  education portal पर अलग अलग वेबसााईट हैं. मध्य प्रदेश एजूकेशन पोर्टल पर आपके लिए वेबसाइट बनाने की विधि जानने की आवश्यकता नहीं है. यहां पर बनी बनाई मिलेगी. बस आपके लिए इसकी जानकारी होना जरूरी है.

school ki website ms ps

इसका महत्व क्या है?


सुनने में यह बात अटपटी सी लगे की मैंने ऐसा प्रश्न क्यों किया. ऐसा इसलिए है क्योंकि कई लोग इस के महत्व के विषय में ज्यादा नहीं जानते होंगे. Education Portal pr school website par school se sambandhit vibhinn tarah ki jankariya mil jati hai. School me padasth shikshaki ki jankari bhi yaha par dekh sakte hain.
इसे ऐसे समझा जा सकता है जैसे आप किसी सत्र में विद्यालय में निर्माण कार्य संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह इधर मिल जायेगी. शाला में आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक और खेलकूद प्रतियोगिता आदि के फोटोग्राफ यहां teachers page पर अपलोड किए जा सकते हैं. विगत वर्षों के फोटोग्राफ अगर आपने अपलोड किए हैं तो उन्हें यहां आसानी से देख सकते हैं.
एसएमसी की जानकारी भी यहां मिल जायेगी।

एजूकेशन पोर्टल पर शाला स्टाफ की जानकारी कैसे देखें


शाला की वेबसाईट जो एजूकेशन पोर्टल पर बनी है वहां शाला के संपूर्ण स्टाफ की जानकारी दर्ज रहती है.  यहाँ आपलो school dise code नही मिल जाएगा, यह सब शाला के पेज पर पहले से दर्ज हुआ होता है. इसके लिए आपको वेबसाइट बनाने की विधि सीखने की आवश्कता कतई नहीं है. 

स्कूल वेबसाइट विद्यालय की विभिन्न जानकारियों का संग्रह होता है. एजुकेशन पोर्टल से डाटा में School अपडेट पूर्व से ही रहता है. A website collection of various useful information regarding the school, staff, received funds and school management committee.
Positive Inspiring Sayings in Hindi

स्कूल website देखने के लिए आपको म शिस्खा मित्र के लॉग इन id और password से लॉग इन करने पर स्कूल का डैशबोर्ड दिखाई देगा, school news aur updates के लिए ये आपका मुख्यपृष्ठ होता है. यहाँ से आप विभिन्न तरह की जानकारी देख सकते हैं.

 उम्मीद है कि यह सब जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक लगी होगी. अपने सुझाव और विचार comment कर हम तक अवश्य पहुंचाएं.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ