कैसे मिलेंगे निष्ठा प्रशिक्षण के एक हजार रुपए

Nishtha FLN Buniyadi Saksharta

संख्या ज्ञान और बुनियादी साक्षरता आधारित ऑनलाइन ट्रेनिंग. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय प्रश्न्नोतरी. Poori jankari ke liye post aakhir tak padhiye.

FLN बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान. कैसे मिलेंगे निष्ठा प्रशिक्षण के एक हजार रुपए?

कक्षा 1 से पांचवीं कक्षा पढ़ाने वाले सभी सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण करने हैं.

कोर्स पर जाने हेतु कृपया लिंक पर क्लिक करें -

1.बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय

बच्चों की शिक्षा के प्रारम्भिक वर्षों में भाषा और गणित कौशल का निर्माण करने और दिशा निर्देश प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन (एफएलएन) मिशन आरंभ किया है। यह कोर्स मिशन के उद्देश्यों और लक्ष्यों से संबंधित है और इस संबंध में विभिन्न हितधारकों की भूमिका पर प्रकाश डालता है।

https://bit.ly/MPN-FLN-C1

इस कोर्स में दक्षता आधारित शि‍क्षा की ओर बढ़ने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है. इसमें बुनियादी साक्षरता और संख्‍याज्ञान के तीन विकासात्मक लक्ष्‍यों पर चर्चा की गई है. इसमें प्रतिभागियों को सीखने के प्रतिफलों के संहिताकरण से परिचित भी कराया गया है.

2. दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना

https://bit.ly/MPN-FLN-C2

कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए निष्ठा (FLN 3.0) बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित कोर्स शृंखला अब दीक्षा ऐप पर उपलब्ध है।

1 नवम्बर से 30 नवम्बर के बीच किए जाने वाले निष्ठा प्रशिक्षण

कोर्स शुरू करने की तिथि

1 नवंबर 2021

कोर्स समाप्त करने की तिथि

30 नवंबर 2021.

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3. बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को समझना : बच्चे कैसे सीखते हैं?

https://bit.ly/3EtJmAC

4. बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता

https://bit.ly/3pQTsaz

Note: कुछ शिक्षकों को दीक्षा एप पर यह कोर्स सर्च करने में समस्या आ रही है। उन्हें सुझाव है कि वह इन्हें प्रशिक्षण वाले search box में कोर्स का पूरा नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं। फिर भी यदि किसी को समस्या आए तो नीचे दिए comment box में अपनी समस्या लिख सकते हैं। शाला दर्पण टीम द्वारा इसका समाधान करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

विशेष ध्यान रखें कि आप उन्हीं कोर्सों को करें जो आप के राज्य के हैं। दीक्षा एप पर अक्सर कई लोग दूसरे राज्यों के कोर्स को करने लगते हैं और बाद में परेशान होते हैं कि certificate नहीं आया ।

बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता कोर्स में बहुत से लोगों ने अपने सवाल पूछे हैं।

जैसे:मुझसे दीक्षा एप पर बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता कोर्स खुल नहीं रहा है क्या करूं?

इसका जवाब भी सरल है। इसे एक तो सीधे whatsapp groups की लिंक पर जाकर open कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा और सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाला तरीका है।

इसके बाद भी नहीं course open नहीं हो रहा तो आप उसे deeksha app par search करके खोजने का तरीका आजमा सकते हैं।

Diksha app search में भी समस्या आए तो कुछ tips को follow कर सकते हैं। सर्च वाली जगह बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता लिख दीजिए। जब यह बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में समुदाय एवं अभिभावकों की सहभागिता लिखा दिखाई दे तो उस पर क्लिक करें। आप कोर्स सेक्शन में पहुंच जायेंगे।

MP_NISHTH FLN_ लिख कर खोजेंगे तब भी यह prashikshan दिख जायेगा। वहां click करना है।

यह दोनों कोर्स कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले सभी teachers के साथ ही जिला अधिकारियों, DIET faculty, ब्लॉक अधिकारियों सहित सभी जनशिक्षकों ( CRC) के लिए अनिवार्य हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु :

  1. कोर्स करने हेतु दीक्षा ऐप पर अपने यूनीक आईडी (जो आप एमशिक्षा मित्र एप पर उपयोग करते है) से ही लॉग इन करें।
  2. उक्त दोनों कोर्स राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा निर्देशित समय-सीमा में पूर्ण करना आवश्यक है।
  3. प्रत्येक कोर्स को क्रमानुसार ही पूर्ण करें, पहले कोर्स को समझ के साथ पूर्ण करने के बाद ही दूसरा कोर्स शुरू करे। बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय कोर्स पहले शुरु करना है।
  4. कोर्स में दी गई पोर्टफ़ोलियो गतिविधियों को पूर्ण करें तथा अपने शिक्षक साथियों से साझा करें।
  5. प्रत्येक कोर्स के अंत में दी गई मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी में न्यूनतम 70% अंक प्राप्त होने पर ही डिजिटल प्रमाण-पत्र प्रदान किये जायेंगे। इस हेतु आपको अधिकतम 3 प्रयास दिए जाएंगे। अतः कोर्स को ध्यानपूर्वक पूर्ण करें।
  6. सर्वोच्च महत्वपूर्ण : प्रत्येक कोर्स की सीख को अपनी कक्षा के बच्चों को सिखाने की दिशा में लेकर जाए।

अधिक जानकारी हेतु राज्य शिक्षा केन्द्र, मध्य प्रदेश, भोपाल से जारी निर्देशों का अवलोकन करें।

Prashnottari Nishtha FLN

प्रश्न क्रमांक 1.किसी भी बच्चे के जीवन काल में प्रारंभिक वर्ष महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इस समय………… किसी अन्य चरण की तुलना में अधिक तीव्र होती है-

  1. गति की दर
  2. विकास की दर
  3. जीवन की दर
  4. बढ़त की दर

उत्तर : विकास की दर

प्रश्न क्रमांक 2.राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की भूमिका है……

  1. पॉलिसी तैयार करना.
  2. कार्यवाही के लिए सरकार पर निर्भर रहना.
  3. योजना का इंतजार करना.
  4. लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजना बनाना और उस को क्रियान्वित करना.

उत्तर: लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजना बनाना और उस को क्रियान्वित करना.

प्रश्न क्रमांक 3.NCERT राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एफ एल एन मिशन के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए ........ प्रदान करेगा

  1. पाठ्य पुस्तक
  2. शिक्षण योजना
  3. कार्यपुस्तिका
  4. पाठ्यचर्या और शिक्षा शास्त्रीय ढांचा.

उत्तर: पाठ्यचर्या और शिक्षा शास्त्रीय ढांचा

नोट: एक सुनिश्चित कार्ययोजना और सही समय आपको सभी प्रशिक्षण ठीक से पूर्ण करने में सहायता करेगा. अपने प्रशिक्षण और study से अधिकतम लाभ लेने के लिए कुछ सरल maximize study tips अवश्य आजमाइए.

प्रश्न क्रमांक 4.NEP 2020 के अनुसार मध्यान भोजन प्रारंभिक कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को विस्तारित किया जाएगा यहां प्रारंभिक शिक्षा का अर्थ है .......

  1. कक्षा चार से पहले की कक्षाएं
  2. कक्षा दो से पहले की कथाएं
  3. कक्षा एक से पहले की कक्षाएं
  4. कक्षा तीन से पहले की कक्षाएं

उत्तर: कक्षा एक से पहले की कक्षाएं

प्रश्न क्रमांक 5.सभी हित धारको को जैसे शिक्षकों, अभिभावकों, छात्रों और समुदाय ......... को के लिए मजबूत नींव तैयार करने में शामिल करें

  1. निरंतर चलने वाला अधिगम
  2. जीवन पर्यंत चलने वाला अधिगम
  3. केवल स्कूली शिक्षा
  4. केवल पढ़ना लिखना

उत्तर: जीवन पर्यंत चलने वाला अधिगम.

प्रश्न क्रमांक 6. प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा पाठ्यक्रम की योजना और कार्यालय का कार्य शिक्षा मंत्रालय महिला और बाल विकास मंत्रालय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और जनजातीय मामलों के मंत्रालयों द्वारा ........ किया जाएगा

  1. संयुक्त रुप से
  2. प्रतिस्पर्धा से
  3. प्रथक रूप से
  4. स्वतंत्र रूप से

उत्तर: संयुक्त रुप से.

Qestion no. 7. एनईपी 2020 (NEP 2020) द्वारा प्रस्तावित नई 5+3+3+4 संरचना में 3 वर्ष की आयु से ......... को एक मजबूत आधारशिला के रूप में शामिल किया जाएगा किया है जिसका उद्देश्य बेहतर समग्र शिक्षा विकास और कल्याण को बढ़ावा देना है-

  1. CED
  2. ECCE
  3. ECCD
  4. ECD

उत्तर 7:

प्रश्न क्रमांक 8. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का तात्पर्य स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में पर्याप्त ........ का निर्माण करना है-

  1. सुनने और बोलने का कौशल
  2. साक्षरता और संख्या ज्ञान
  3. संगीत और नृत्य कौशल
  4. ड्राइंग और कलर करने का कौशल

उत्तर : साक्षरता और संख्या ज्ञान.

प्रश्न क्रमांक 9. एनईपी 2020 में यह परिकल्पना की गई है कि 5 वर्ष की आयु से पहले प्रत्येक बच्चा एक प्रारंभिक शिक्षा या बाल वाटिका में जाएगा जिसमें एक ECCE को पढ़ाने योग्य शिक्षक होगा बाल वाटिका ......... है-

  1. कक्षा एक से पहले की एक कक्षा
  2. कक्षा तीन से पहले की कक्षा
  3. कक्षा दो से पहले की कक्षा
  4. कक्षा चार से पहले की कक्षा

उत्तर : कक्षा एक से पहले की एक कक्षा.

प्रश्न क्रमांक 10. केवीएस स्कूलों (KVS schools) को मिशन मोड में कक्षा 5 तक सभी छात्रों द्वारा बुनियादी साक्षरता साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त करने के लिए .......... के रूप में विकसित किया जाएगा-

  1. उद्देश्य स्कूल
  2. Model school
  3. नमूना स्कूल
  4. डेमो स्कूल

उत्तर 10: Model school.

प्रश्न क्रमांक 11. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वर्तमान में प्राथमिक स्तर पर अनुमानित रूप से 5 करोड़ से अधिक छात्र बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान और कौशल हासिल नहीं कर पाए हैं-

  1. असहमत
  2. सहमत तथा एफएलएन को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.
  3. पता नहीं.
  4. सहमत.

उत्तर : सहमत तथा एफएलएन को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.

प्रश्न क्रमांक 12. NEP एफएलएन हासिल करने के लिए …….की समय सीमा निर्धारित की है-

  • 2035
  • 2022
  • 2030
  • 2025
  • उत्तर :

    प्रश्न क्रमांक 13. राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि हमारे बच्चे …..तक अर्थ के सात पठन कौशल और बुनियादी संख्यात्मक कौशल प्राप्त करें

    1. कक्षा 4
    2. कक्षा 2
    3. कक्षा 3
    4. कक्षा 1

    उत्तर : कक्षा 3

    प्रश्न क्रमांक 14. एफएलएन…. मिशन में दक्षता हासिल करने के लिए एक राष्ट्रीय पहल है

    1. कंप्यूटर संबंधी कौशल
    2. समझ के साथ भाषा और गणित पढ़ना
    3. पर्यावरण अवधारणाएं
    4. रचनात्मक और सौंदर्य कौशल

    उत्तर : समझ के साथ भाषा और गणित पढ़ना.

    प्रश्न क्रमांक 15. मिशन मोड मे ......... तक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के महत्वपूर्ण भूमिका है

    1. 2023-26
    2. 2021-26
    3. 2025-26
    4. 2022-26

    उत्तर : 2025-26

    प्रश्न क्रमांक 16. सभी बच्चों के लिए बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक कौशल प्राप्त करना त्वरित राष्ट्रीय ...... होना चाहिए

    1. मिशन
    2. एजेंडा
    3. सेवा
    4. लक्ष्य

    उत्तर : मिशन

    प्रश्न क्रमांक 17. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए संदर्भ व्यक्तियों का क्षमता वर्धन और संदर्भ सामग्री विकसित करना सरकार के साथ-साथ ......की भी जिम्मेदारी है

    1. एनजीओ
    2. बच्चा
    3. अभिभावक
    4. स्कूल

    उत्तर : एनजीओ

    प्रश्न क्रमांक 18. एफएलएन मिशन के दिशा निर्देश किसने दिए हैं?

    1. केवीए ने
    2. नवोदय विद्यालय ने
    3. सीबीएसई ने
    4. भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने

    उत्तर: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने.

    प्रश्न क्रमांक 19. राष्ट्रीय ...... का मूल उद्देश्य है कि सभी बच्चे पढ़ने और समझ के साथ प्रतिक्रिया करने में सक्षम हो बच्चे समझ के साथ स्वतंत्र रूप से लिख पाए संख्या माप और आकार के क्षेत्र में तर्क को समझ पाए और संख्यात्मक का स्थान ही समझ कौशल के माध्यम से समस्या समाधान करने में स्वतंत्र बने

    1. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
    2. नेशनल मिशन समाज कल्याण
    3. नेशनल मिशन परिवार कल्याण
    4. नेशनल मिशन शिक्षा व स्वास्थ्य

    उत्तर : बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन.

    प्रश्न क्रमांक 20. एनसीईआरटी देश की एक अग्रणी शैक्षणिक संस्थान है और यह संस्था शिक्षक प्रशिक्षकों के लिए सामग्री विकसित करने और प्रशिक्षण आयोजित करने के साथ-साथ ..... के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है-

    1. रचनात्मक
    2. बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता
    3. समाजीकरण
    4. संज्ञानात्मक

    उत्तर : बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता.

    प्रश्न क्रमांक 21. स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में भाषा और गणित कौशल का निर्माण करना इसका उद्देश्य है?

    1. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
    2. सिविल सोसाइटी
    3. समग्र शिक्षा
    4. NGO

    उत्तर 21: बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन.

    प्रश्न क्रमांक 22. बुनियादी शिक्षा का मुख्य केंद्र….. है-

    1. बच्चे के सर्वांगीण विकास
    2. संज्ञानात्मक विकास
    3. शारीरिक विकास
    4. पढ़ना और लिखना

    उत्तर 22: बच्चे के सर्वांगीण विकास

    प्रश्न क्रमांक 23. प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा को किस के संदर्भ में एक विशिष्ट लक्ष्य के रूप में शामिल किया गया है .....

    1. सतत विकास लक्ष्य एसडीजी
    2. मिलेनियम गोल
    3. जीवन लक्ष्य
    4. शिक्षा लक्ष्य

    उत्तर 23: सतत विकास लक्ष्य एसडीजी.

    प्रश्न क्रमांक 24. सरकार में ईसीसीई मुख्य रूप से एकीकृत बाल विकास सेवा हो या आईसीयूरियस केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाता है जिन्हें के ..... रूप में जाना जाता है

    1. आंगनवाड़ी,
    2. पालनाघर,
    3. प्रीस्कूल केंद्र,
    4. बाल देखभाल केंद्र.

    उत्तर 24: आंगनवाड़ी.

    प्रश्न क्रमांक 25. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का दृष्टिकोण है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए एक सक्षम वातावरण सुनिश्चित हो ..... जो प्राथमिक कक्षाओं में 2025 तक सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक बच्चा कक्षा 3 के अंत तक और ग्रेड 5 के पहले पढ़ने लिखने और अन्य गणित में वांछित सीखने की क्षमता को प्राप्त कर सकें.

    1. बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
    2. शिक्षा
    3. शिक्षा के लक्ष्य
    4. शिक्षा के लक्ष्य.

    उत्तर 25: बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण.

    प्रश्न क्रमांक 26. ईसीसीई का पूरा नाम क्या है?

    1. आरंभिक बाल विकास और शिक्षा
    2. प्रत्येक बच्चा देखभाल और शिक्षा
    3. बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
    4. बच्चों के लिए बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा.

    उत्तर 26: बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा.

    रश्न क्रमांक 27. स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में भाषा और गणित कौशल का निर्माण करना इसका उद्देश्य है?

    1. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
    2. सिविल सोसाइटी
    3. समग्र शिक्षा
    4. NGO

    उत्तर 27: बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन.

    प्रश्न क्रमांक 28. बुनियादी शिक्षा का मुख्य केंद्र ..... है-

    1. बच्चे के सर्वांगीण विकास
    2. संज्ञानात्मक विकास
    3. शारीरिक विकास
    4. पढ़ना और लिखना

    उत्तर 28: बच्चे के सर्वांगीण विकास.

    प्रश्न क्रमांक 29. प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा को किस के संदर्भ में एक विशिष्ट लक्ष्य के रूप में शामिल किया गया है?

    1. सतत विकास लक्ष्य एसडीजी
    2. मिलेनियम गोल
    3. जीवन लक्ष्य
    4. शिक्षा लक्ष्य

    उत्तर 29: सतत विकास लक्ष्य एसडीजी.

    प्रश्न क्रमांक 30. सरकार में ईसीसीई मुख्य रूप से एकीकृत बाल विकास सेवा हो या आईसीयूरियस केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाता है जिन्हें ..... के रूप में जाना जाता है

    1. आंगनवाड़ी
    2. पालनाघर
    3. प्रीस्कूल केंद्र
    4. बाल देखभाल केंद्र

    उत्तर 30: आंगनवाड़ी.

    प्रश्न क्रमांक 31. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का दृष्टिकोण है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए एक सक्षम वातावरण सुनिश्चित हो ..... जो प्राथमिक कक्षाओं में 2025 तक सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक बच्चा कक्षा 3 के अंत तक और ग्रेड 5 के पहले पढ़ने लिखने और अन्य गणित में वांछित सीखने की क्षमता को प्राप्त कर सकें.

    1. बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण
    2. शिक्षा
    3. शिक्षा के लक्ष्य
    4. शिक्षा के लक्ष्य

    उत्तर 31: बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण.

    प्रश्न क्रमांक 32. ईसीसीई(ECCE) का पूरा नाम क्या है?

    1. आरंभिक बाल विकास और शिक्षा
    2. प्रत्येक बच्चा देखभाल और शिक्षा
    3. बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा
    4. बच्चों के लिए बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा

    उत्तर 32: बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा.

    प्रश्न क्रमांक 33. एफ एल एन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी स्वयंसेवकों की भूमिका नहीं है?

    1. मित्रों के संग और स्वयं सीखने की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अभिनव मॉडल स्थापित करना और साथ में अन्य कार्यक्रम शुरू करना.
    2. एक के साथ एक मिलकr पढ़ना पढ़ाना को प्रोत्साहित करना.
    3. एफ एल एन मिशन की पॉलिसी तैयार करना.
    4. एफ एल एन मिशन में शिक्षार्थियों की सहायता के लिए कार्यक्रम आयोजित करना.

    उत्तर 33:

    प्रश्न क्रमांक 34. प्री स्कूल की शिक्षा सुनिश्चित करती है फ्री स्कूल से आरंभिक प्राथमिक कक्षा तक जिससे कि अधिगम में बेहतर प्रदर्शन हो और स्कूल में पढ़ाई जारी रखने की दर बेहतर बनी रहे.

    1. निर्बाध ट्रांजिशन
    2. जर्क
    3. शिफ्ट
    4. रास्ता

    उत्तर 34: निर्बाध ट्रांजिशन.

    प्रश्न क्रमांक 35. एफएलएन मिशन एक .....है

    1. राष्ट्रीय पहल
    2. राजकीय पहल
    3. सार्वजनिक पहल
    4. स्कूली पहल .

    उत्तर 35: राष्ट्रीय पहल.


    प्रश्न क्रमांक 36.

    ईसीसीई की अवधि …..है

    6 से 8 वर्ष की उम्र तक

    3 से 8 वर्ष की उम्र तक

    जन्म से 8 वर्ष की उम्र तक

    2 से 6 वर्ष की उम्र तक

    उत्तर 36: जन्म से 8 वर्ष की उम्र तक




    प्रश्न क्रमांक 37.

    सीबीएसई प्राथमिक स्तर पर के एक फूल की पहचान करेगा जो सरकारी प्राथमिक शिक्षकों का मार्गदर्शन कर सकता है प्राथमिक स्तर पर शिक्षकों का समर्थन करने के लिए की ई सामग्री भी विकसित कर सकता है जिसमें 5 योजनाएं शिक्षा शास्त्र का उपयोग आदि शामिल है

    छात्रों

    सामाजिक सोसाइटी

    उत्कृष्ट शिक्षक

    अभिभावक

    उत्तर 37: उत्कृष्ट शिक्षक

    प्रश्न क्रमांक 38.

    राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का गठन ….के द्वारा होगा

    केवीएस

    सीबीएसई

    शिक्षा मंत्रालय

    NCERT

    उत्तर 38: शिक्षा मंत्रालय

    प्रश्न क्रमांक 39.

    स्कूल शिक्षा विभाग कक्षा 1 से 5 के लिए छात्र जुड़ाव प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए सीखने के परिणाम गुणवत्ता माप….. विकसित करेगा

    स्केल

    ऐप

    उपकरण

    टूल

    उत्तर 39: ऐप




    प्रश्न क्रमांक 40.

    बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का दृष्टिकोण है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए एक सक्षम वातावरण सुनिश्चित हो जो… प्राथमिक कक्षाओं में 2025 तक सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक बच्चा कक्षा 3 के अंत तक और ग्रेड 5 के पहले पढ़ने लिखने अंक गणित में वांछित सीखने की क्षमता को प्राप्त कर सकें

    बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण

    शिक्षा के लक्ष्य

    शिक्षा

    शिक्षा के लक्ष्य

    उत्तर 40: बुनियादी साक्षरता और गणित का सार्वभौमिक अधिग्रहण




    प्रश्न क्रमांक 40.

    NEP 2020 की आकांक्षा है कि सभी बच्चे बुनियादी गणित और संख्यात्मक कौशल के साथ ……सीखें

    रेखा चित्र बनाना और रंग भरना

    संगीत और नृत्य

    पहेलियां सुलझाना

    पढ़ना और लिखना

    उत्तर 40: पढ़ना और लिखना.

    प्रश्न क्रमांक 41.

    आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं शिक्षकों का ईसीसीई प्रशिक्षण स्कूल शिक्षा विभाग के क्लस्टर संसाधन केंद्र द्वारा…. होगा

    संचालित

    मूल्यांकन

    Coach

    Mentor

    उत्तर 41: Mentor.





    कोर्स श्रृंखला से जुड़े महत्त्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर

    प्रश्न 1. KVS स्कूलों को मिशन मोड में कक्षा 5 तक सभी छात्रों द्वारा बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक प्राप्त करने के लिए ,,,,,,,,,,, के रूप में विकसित किया गया है।

    प्रश्न 2. सरकार में ईसीसीई ( ECCE ) मुख्य रूप से एकीकृत बाल विकास सेवाओं या आईसीडीएस केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाता है जिन्हे ......... के नाम से जाना जाता है।

    प्रश्न 3. राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन ,,,,,,, के द्वारा होगा। 

    प्रश्न 4. प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा को किसके सन्दर्भ में एक विशिष्ट लक्ष्य के रूप में शामिल किया गया है .........

    प्रश्न 5 - राष्ट्रीय शिक्षा नीति  2020 में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वर्तमान में प्राथमिक स्तर पर अनुमानित रूप से 5 करोड़ से अधिक छात्र बुनियादी रूप से कौशल और दक्षता प्राप्त नहीं कर सके। 

    प्रश्न 6 . प्री स्कूल की शिक्षा सुनिश्चित करती है ,,, प्री स्कूल से आरंभिक प्राथमिक कक्षा जिससे की अधिगम (Learning ) में बेहतर प्रदर्शन हो ,,,,,

    प्रश्न 7. किसी भी बच्चे के जीवन काल में प्रारंभिक वर्ष महत्वपूर्ण होते है क्योंकि इस समय ,,,, किसी अन्य चरण की तुलना में तीव्र होती है। 

    प्रश्न 8. प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा पाठ्यक्रम की योजना और क्रियान्वयन का कार्य।  शिक्षक मंत्रालय एवं महिला बाल विकास मंत्रालय ,,,,,,,

    प्रश्न 9. सभी हितधारकों को जैसे शिक्षकों , अभिभावकों, छात्रों और समुदाय को  ,,,,,,,,, के लिए मजबूत नीव तैयार करने में शामिल करें। 

    प्रश्न 10 - एनईपी 2020 में यह परिकल्पंना की गई है कि 5 वर्ष कीआयु से पहले प्रत्येक बच्चा एक प्रारंभिक कक्षा या बालवाटिका में जायेगा जिसमे एक ECCE को पढ़ाने योग्य क्वालिफाइड शिक्षक होगा। 

    प्रश्न 11. स्कूली शिक्षा विभाग कक्षा 1 से 5 के लिए छात्र जुड़ाव प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए सीखने के छात्र जुड़ाव प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए सिखने के परिणाम गुणवत्ता माप ,,,,,,

    प्रश्न 12. एफ एल एन मिशन ( FLN mission ) ,,,,,, दक्षता हासिल करने के लिए एक राष्ट्रीय पहल है। 

    प्रश्न 13. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का तात्पर्य स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में पर्याप्त ,,,,, का निर्माण करना है। 

    प्रश्न 14. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भूमिका है....,,,

    प्रश्न 15. मिशन का विचार यह है कि प्रत्येक बच्चा ,,,,,, पढ़ने , लिखने और गणित में वांछित सिखने की क्षमता प्राप्त कर लें। 

    प्रश्न 16. राष्ट्रीय ,,,,,,,,,,,,,उद्देश्य है कि सभी बच्चे पढ़ने और समझ के साथ प्रतिक्रिया करने में सक्षम हो पढ़ने और समझ के साथ स्वतंत्र रूप से लिख पाए। 

    प्रश्न 17. सीबीएसई ( CBSE ) प्राथमिक स्तर पर ,,,,,,,,,,,, के एक मूल की पहचान करेगा जो सरकारी प्राथमिक शिक्षकों का मार्गदर्शन कर सकता है- 

    प्रश्न 18. राष्ट्रिय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान एफ एल एन मिशन यह सुनिश्चित करने  दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि हमारे बच्चे ,,,,,,,,,,,

    प्रश्न 19. एसडीजी के लक्ष्य 4.0 उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी लड़कियां और लड़कों को जिसमे वंचित समूह और विकलांग बच्चे शामिल है , 2030 तक गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा ,,,,,,,,,,

    प्रश्न 20. भावी स्कूली शिक्षा और आजीवन सीखने (Learning ) के लिए ,,,,,  और संख्याओं की बुनियादी समझ , जीवन के लिए आवश्यक आधार है। 

    उत्तर 1- मॉडल स्कूल 

    उत्तर 2- आंगनबाड़ी 

    उत्तर 3 - शिक्षा मंत्रालय 

    उत्तर 4 - सतत विकास लक्ष्य या एसडीजी 

    उत्तर 5 -  सहमत तथा एफएलएन को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। 

    उत्तर 6 - निर्बाध ट्रांजिशन 

    उत्तर 7- विकास की दर 

    उत्तर 8 - संयुक्त रूप से 

    उत्तर 9 - जीवन पर्यन्त चलने वाले अधिगम 

    उत्तर 10 - कक्षा 1 से पहले की एक कक्षा 

    उत्तर 11 - एप्प 


    उत्तर 12 - समझ के साथ भाषा और गणित पढ़ना 


    उत्तर 13 - साक्षरता और संख्या ज्ञान 


    उत्तर 14 - लक्ष्य की प्राप्ति हेतु योजना बनाना और उसको क्रियान्वित करना। 


    उत्तर 15 - ग्रेड III के अंत तक और ग्रेड V के पहले 


    उत्तर 16 - बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन 


    उत्तर 17 - उत्कृष्ट शिक्षक 


    उत्तर 18 - कक्षा III 


    उत्तर 19 - प्रारंभिक बाल्यावस्था विकास 


    उत्तर 20 - पढ़ और लिख पाना 

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    कैसे मिलेंगे निष्ठा प्रशिक्षण के एक हजार रुपए

    निष्ठा के इस नए प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों द्वारा प्रत्येक माड्यूल के अंत में एक मूल्यांकन प्रश्नावली आयेगी जिसको पूर्ण करने के बाद 70 प्रतिशत अंक आने पर ही पूर्णता प्रमाण पत्र संबंधित शिक्षक को ऑनलाईन प्राप्त होगा। ऑनलाईन प्रमाण पत्र प्राप्त करने में 0-15 दिवस का समय लग सकता है। 70 प्रतिशत अंक हासिल
    करने वाले शिक्षकों को ही 1000.00 रू. की पात्रता होगी।

    निष्ठा प्रशिक्षण पंजीयन कैसे करें


    पूर्व में जिन शिक्षकों द्वारा CM Rise डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत दीक्षा एप पर अपने विभागीय यूनिक आईडी (SSO) और पासवर्ड का उपयोग कर प्रशिक्षण पूर्ण किये हैं उन्हें पृथक से कोई नया पंजीयन नहीं करना होगा। परंतु जिन शिक्षकों द्वारा दीक्षा एप पर विभागीय यूनिक आईडी (SSO) और पासवर्ड का उपयोग किये बिना CM Rise डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रशिक्षण किये हैं या नहीं किये गए हैं उन्हें अनिवार्यतः दीक्षा एप पर विभागीय यूनिक आईडी (SSO) और पासवर्ड का उपयोग करते हुए ही निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण के सभी माड्यूल पूर्ण करने हैं। इस हेतु CM Rise डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत पूर्व में एक मार्गदर्शिका सभी के साथ साझा की गई है। उसी मार्गदर्शिका में दिए गये निर्देशों के अनुसार कार्य करेंगे।






    कैसे मिलेंगे निष्ठा प्रशिक्षण में एक हजार रुपए



    ध्यान रहे कि प्रशिक्षण को सफल तभी माना जाएग जब आपके सभी prashikshan सही तरीके से पूरे हुए हों. निष्ठा online training के बाद इसका certificate प्राप्त होना भी बहुत जरूरी है. आपको certificate मिलने पर ही कोर्स complete माना जायेगा. इसके लिए हमने एक पोस्ट लिखी है जहाँ आपके इस तरह के सवालों के जवाब मिल सकते हैं.



    निष्ठा ( Nishtha ) प्रशिक्षण में आने वाली प्रमुख समस्याएं

    मोबाइल में पीडीऍफ़ (PDF) फाइल का ओपन नहीं होना.

    निष्ठा प्रशिक्षण में प्रश्नोत्तरी के प्रश्नों के उत्तर जमा नहीं होना.

    Prashikshan के कुछ भाग ठीक से नहीं चलना.

    लॉग इनविथ स्टेट सिस्टम से लॉग इन नहीं हो पाना.

    ट्रेनिंग पूर्ण होने के बाद भी सर्टिफिकेट प्राप्त न हो पाना.

    इस पोस्ट को आप शाला दर्पण के सर्च बॉक्स में 
    निष्ठा प्रशिक्षण लॉगिन समस्या और हल
    लिख कर सर्च कर सकते हैं. पूरी पोस्ट निष्ठा प्रशिक्षण से जुडी समस्याओं और उनके समाधानों पर केन्द्रित है.

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